इंडोनेशियाई समुद्र तटों के बारे में ये बाते जानकर चौंक जाओगे

इंडोनेशिया दूसरा देश है जिसकी कनाडा के बाद सबसे लंबी तटरेखा है। इसके अलावा, इंडोनेशिया दुनिया का सबसे बड़ा द्वीपसमूह देश भी है। इंडोनेशिया के द्वीपों की तटरेखा 54.716 किमी लंबी है। इंडोनेशिया में द्वीपों की संख्या समुद्र तट की कुल लंबाई में योगदान देती है।

समुद्र तट को फिर से बढ़ाना संभव है यदि BIG (भू-स्थानिक सूचना एजेंसी) जावा बाली के लिए 1: 25,000 और सुमात्रा, कालीमंतन, सुलावेसी और पापुआ के लिए 1: 50,000 के बड़े पैमाने के साथ इंडोनेशिया के तटीय वातावरण की मैपिंग को पहले की तुलना में समाप्त कर देता है। अधिक विस्तृत पैमाने का उपयोग करके पूरे तट को चार्ट करके, हमारी तटरेखा की लंबाई 100,000 किलोमीटर से अधिक लंबी हो सकती है।

सेकारोह गांव, जेरोवारू, पूर्वी लोम्बोक जिले, मातरम शहर, नुसा तेंगारा बारात में स्थित तांगसी बीच को कुछ विश्व यात्रा वेबसाइट द्वारा दुनिया के सबसे खूबसूरत समुद्र तट के रूप में पहला स्थान मिला है। इसे पिंक बीच के नाम से भी जाना जाता है। अपनी रेत के लिए लाल रंग होने के अलावा, इस समुद्र तट में सुंदर चमकीले-क्रिस्टल रंग का पानी भी है। इसके अलावा, पानी के नीचे की प्रकृति की सुंदरता आकर्षक है, साथ ही समुद्र तट के चारों ओर एक विशाल घास के मैदान के साथ पहाड़ियों का विस्तार भी है।