भूटान की ये बातें कोई नहीं बताएगा | amazing facts about Bhutan country

भूटान सारी दुनिया में एक अकेला ऐसा देश है जहां 2004 में भूटान ने तमाकू को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित कर दिया हालांकि 2012 में कानून में थोड़ी ढील दी गई।जिसके कारण तस्करी भी होने लगी लेकिन लोगों को सड़कों पर धूम्रपान करते देखना अभी भी दुर्लभ है। लेकिन ड्रक्स अल्कोहल ने समस्याएं पैदा कर दी हैं और सरकार ने नागरिकों को तस्करी में नशीले पदार्थों का उपयोग करने से रोकने और उन्हें शिक्षित करने के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए हैं।

★ भूटान पूरी दुनिया में एकमात्र ऐसा देश है जहां नागरिकों को पर्यावरण को संरक्षित करने का संवैधानिक दायित्व है। इसके संविधान के अनुसार राष्ट्र का कम से 60 % हिस्सा वन क्षेत्र होना चाहिए। अभी भी भूटान का 70% क्षेत्र वनों से घिरा हुआ है

★ भूटान दुनिया का सबसे आखरी देश है जिसने टीवी और इंटरनेट पर 2001 में प्रतिबंध हटा दिया। इससे पहले भूटान में टीवी और इंटरनेट पर प्रतिबंध था। लेकिन आज विशेष रूप से राजधानी थिंपू में आप लोगों को हाथ में कंप्यूटर और सेल फोन चलाते हुए देख सकते हैं।

★ भूटान में सबसे ऊंचा पर्वत गंगाखर पुनसुम जिसकी ऊंचाई 24840 फीट है। यहां के दरों पर ड्राइव करते हुए पहाड़ों के 10 को देखना बहुत ही आकर्षक लगता है।

★ भूटान में ब्लैक नेक्ड क्रेन जो कि एक सारस जैसी दिखने वाला पक्षी है जो विलुप्त होने की कगार पर है। काली गर्दन वाले क्रेन भूटानी लोगों द्वारा श्रद्धा के पात्र है। जो नवंबर के दौरान भूटान के मध्य पूर्वी क्षेत्रों में तिब्बती पठार की ओर से घाटी की ओर पलायन करते हैं। और स्थानीय लोग पंछियों के स्वागत के लिए हर साल एक त्यौहार मनाते हैं। इन पक्षियों को मारने पर आपको आजीवन कारावास हो सकता है।

★ भूटान में शिष्टाचार है कि जब आपको कोई भोजन के लिए पूछे तो आप को अस्वीकार कर देना है, और अपने मुंह पर हाथ रख कर मेशु-मेशु (meshu) कहना की है।लेकिन दो दो या तीन बार कहने पर आप उसे स्वीकार कर सकते हैं।