ऐसे पेड़ पौधे कभी नहीं देखे होंगे World Most Amazing And Stranger Plants

पेड़ पौधों का हमारे जीवन में काफी महत्व होता है। इन्हीं की मदद से हमें हवा, बरसात और खाना मिलता है। वातावरण को साफ रखने में भी इनकी काफी भूमिका होती है। दुनिया में कई प्रकार के पेड़ पौधे मौजूद हैं, जो आकार और खूबसूरती के हिसाब से एक दूसरे से काफी अलग हैं। कुछ काफी खूबसूरत हैं तो कुछ विचित्र। वहीं कुछ पेड़ों के भीतर कई विशेष प्रकार के गुण भी पाए जाते हैं। आप में से कई लोगों का पेड़ों के साथ लगाव रहता है। उनके फलों और फूलों को हर कोई पसंद करता है। वहीं दूसरी तरफ हमारी पृथ्वी पर ऐसे कई पेड़ मौजूद हैं, जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे। ये पेड़ इतने विचित्र और अनोखे हैं, जिन्हें देखने के बाद आप भी हैरत में पड़ जाएंगे। अक्सर देश-दुनिया से कई लोग इन पेड़ों को देखने के लिए दूर-दूर से इनके पास आते हैं।

इंसान इसकी भारी क़ीमत चुका भी रहा है. उसे प्रदूषण के साथ जीना पड़ रहा है. अनगिनत बीमारियां गले पड़ रही हैं. लेकिन अब इंसान को अपनी ग़लती का एहसास हो गया है. नए पेड़ पौधे लगाकर वो अब क़ुदरत का क़र्ज़ उतार रहा है. साथ ही शहरों का प्रदूषण कम करने का प्रयास भी किया जा रहा है. दिल्ली हो, लंदन हो या पेरिस, दुनिया के तमाम शहरों में हरियाली बढ़ाने पर ज़ोर दिया जा रहा है.

लेकिन सभी पेड़ या पौधे एक समान स्तर पर प्रदूषण ख़त्म नहीं करते. इसके लिए पहले ये जानना ज़रूरी है कि कहां किस स्तर का प्रदूषण है और फिर उसके मुताबिक़ ही वहां पेड़ लगाए जाएं. साथ ही ये समझना भी ज़रूरी है कि पेड़ हवा की गुणवत्ता बेहतर करते हैं, न कि हवा को पूरी तरह साफ़ करते हैं. हवा स्वच्छ बनाने के लिए ज़रूरी है कि कार्बन उत्सर्जन कम से कम किया जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *