एक सब्जीवाला कैसे बना करोड़पति

एक बेरोजगार व्यक्ति ने बिग कॉरपोरेट में ‘ऑफिस बॉय’ के पद के लिए आवेदन किया। मानव संसाधन प्रबंधक ने उसका साक्षात्कार लिया, फिर उसे एक परीक्षा दी: फर्श साफ करो। आदमी ने उड़ते हुए रंगों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की। “आपको काम पर रखा गया है,” मानव संसाधन प्रबंधक ने आवेदक को सूचित किया, “मुझे अपना ई-मेल पता दें, और मैं आपको रोजगार के लिए आवेदन भेजूंगा, साथ ही जिस तारीख को आपको काम के लिए रिपोर्ट करना चाहिए। उस आदमी ने जवाब दिया “मैं नहीं करता” मेरे पास कंप्यूटर या ईमेल नहीं है!” एचआर मैनेजर ने कहा, “मुझे खेद है।” “यदि आपके पास कोई ईमेल नहीं है, तो इसका मतलब है कि आप मौजूद नहीं हैं। और हम उन लोगों को काम पर नहीं रख सकते जो मौजूद नहीं हैं।

“वह आदमी बहुत निराश था। उसे नहीं पता था कि क्या करना है। उसके पास केवल 10 डॉलर थे। एक बार यह खर्च हो जाने के बाद, उसके पास कोई भी खाना खरीदने के लिए पैसे नहीं होंगे। वह सुपरमार्केट गया और अपने $ 10 के साथ टमाटर का एक टोकरा खरीदा। वह घर-घर गया और दो घंटे से भी कम समय में टमाटर बेच दिया। उसने अपना पैसा दोगुना कर दिया। उसने ऑपरेशन को तीन बार दोहराया, और $ 60 के साथ घर लौट आया।

वह महसूस किया कि वह इस तरह से जीवित रह सकता है। वह हर रोज पहले जाने लगा, और देर से लौटता था। वह हर दिन अपने पैसे को दोगुना या तिगुना करता था। जल्द ही, उसने एक गाड़ी, फिर एक ट्रक खरीदा। बहुत कम समय में, उसका अपना बेड़ा था डिलीवरी वाहनों का। पांच साल बाद, आदमी अमेरिका में सबसे बड़े खाद्य खुदरा विक्रेताओं में से एक बन गया उसने अपने परिवार के भविष्य की योजना बनाना शुरू कर दिया, और जीवन बीमा कराने का फैसला किया। उसने एक बीमा दलाल को बुलाया, और एक सुरक्षा योजना को चुना।

बातचीत के अंत में, दलाल ने उससे उसका ईमेल पता पूछा। उस व्यक्ति ने उत्तर दिया: ‘मेरे पास ईमेल नहीं है।’ दलाल अवाक रह गया। “आपके पास ईमेल नहीं है, और फिर भी आप एक साम्राज्य बनाने में सफल रहे हैं। क्या आप सोच सकते हैं कि अगर आपके पास एक ईमेल होता तो आप क्या होते?” उस आदमी ने कुछ देर सोचा और जवाब दिया, ”बिग कॉरपोरेट में एक ऑफिस बॉय! ‘चिंता न करें आशावादी बनें। अच्छे दिन आने वाले हैं और कुछ बेहतर आपके लिए आरक्षित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *