दुनिया की 10 सबसे अनोखी बिल्डिंग | Unbelievable Buildings in The World

इस पोस्ट में हमने दुनिया की सबसे अजीब और अनोखी इमारतें के बारे में बात की है। कोई इस तथ्य से इनकार नहीं कर सकता है कि यह दुनिया अनोखी और अजीब इमारतों से भरी हुई है। इस ग्रह पर कई अनोखी चीजें हैं, जिनमें दुनिया के अजीब और असामान्य रेस्तरां, दुनिया भर के अजीब और अनोखे मंदिर और असामान्य संग्रहालय शामिल हैं। कई निर्माताओं ने अनगिनत मानव निर्मित संरचनाएं और बड़ी इमारतें बनाई हैं जो न केवल देखने वालो को चौकाती है बल्कि प्रकृति की सीमाओं से भी आगे निकल गई हैं। दुनिया में कई अविश्वसनीय इमारतें हैं जो अपनी अनोखी आकृतियों, विस्मयकारी डिजाइनों और अनूठी शैलियों के लिए जानी जाती हैं।

“Cybertecture Egg Office Building” नई तकनीकों द्वारा तैयार हुई एक अंडे के अकार की ऑफिस बिल्डिंग है। साइबर्टेक्चर एग ऑफिस बिल्डिंग विशेष रूप से पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। यह इमारत हांगकांग में स्थित एक फर्म द्वारा डिजाइन की गई है। इस इमारत के पर्यावरण डिजाइन, उत्तम नियंत्रण प्रणाली और विकासवादी इंजीनियरिंग के कारण सराहना की गई है। ये सभी विशेषताएं इसे मुंबई शहर के लिए सबसे सबसे इमारत बनाती हैं।

एक विशाल टोकरी के आकार में निर्मित, बास्केट बिल्डिंग एक सुंदर संरचना है और दुनिया की अनोखी चीजों की प्रशंसा करने वालों के लिए एक तोहफ़ा है। अमेरिका के ओहियो में स्थित, यह दुनिया की अजीब संरचनाओं में से एक है, जो लॉन्गबर्जर बास्केट कंपनी (Longaberger Basket Company) का मुख्यालय है। यह अद्भुत इमारत एक सामान्य शॉपिंग बास्केट की सटीक नकल है और एक लॉन्गबर्गर की मध्यम बास्केट से 160 गुना बड़ी है। अपने विशेष आकार के कारण, यह शहर के सबसे प्रमुख पर्यटक आकर्षण केन्द्रो में शामिल हो गया। अद्भुत डिजाइन के साथ, असली बास्केट की तरह इस अनूठी इमारत में दो हैंडल हैं।

USA में स्थित “इंडिपेंडेंस टेम्पल” पूजा और शिक्षा का घर है जो शांति की खोज के लिए समर्पित है। यह दुनिया की सबसे असामान्य संरचनाओं में से एक है। यह मंदिर “क्राइस्ट” समुदाय के मुख्यालय का केंद्र है। क्राइस्ट समुदाय ने इसका निर्माण किया और खुलासा किया की, मंदिर की वास्तुकला नॉटिलस के घुमावदार खोल की याद दिलाती है, जिसमें एक गोलाकार स्टेनलेस स्टील 300 फीट तक फैला हुआ है।